सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

सवालों से जूझती संवेदनाआें को झकझोरती कहानियां

-अशोक मिश्र

नया ज्ञानोदय का मार्च २००८ का अंक लगभग दो दिन में पढ़ गया। शुरुआत में ही 'ज्ञानोदय` के पूर्व संपादक शरद देवड़ा पर प्रो. परेश ने कम शब्दों में काफी और अच्छी जानकारी दी। ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता कश्मीर के विख्यात कवि रहमान राही से डॉ. आरसु की बातचीत भी अच्छी रही। कवि राही जी की इस बात से बिल्कुल सहमत हुआ जा सकता है कि साहित्यकार का प्रतिबद्ध होना जरूरी है। यह प्रतिबद्धता दार्शनिक स्तर पर हो सकती है, राजनीतिक और सामाजिक स्तर पर भी। प्रतिबद्धता कैसी होगी, इसको तय भी रचनाकार खुद ही करता है।

कहानियों में इस बार कुछ उल्लेखनीय हैं। अगर बात की जाए, द्रोणवीर कोहली की कहानी 'टीन का ट्रंक` की, तो यह मार्मिक प्रेम कहानी है। एक नन्हीं सी कैटी के प्रति छोटे से बच्चे वजीर की प्रेम कहानी को काफी खूबसूरत अंदाज में पिरोया गया है। कैटी द्वारा चाटे गए नीबू को टीन के ट्रंक में छिपाकर रखने, उसे चोरी चोरी चाटने, बाद मंे सड़ जाने पर भाइयों द्वारा फेंक दिए जाने के बाद भी ट्रंक में बसी नीबू की महक को पूरी जिंदगी महसूस करना अपने आप में अभूतपूर्व है।

ज्ञान प्रकाश विवेक की कहानी 'कार` जहां अपने पुत्रों द्वारा उपेक्षित किंतु सरल हृदय बुजुर्ग की कहानी है, वहीं राजकुमार राकेश की कहानी 'अबू मलंग का कंकाल` वर्तमान राजनीतिक व्यवस्था को प्याज की तरह छील कर रख देती है। कहानी 'मेरे ख्वाबों मंे जिंदगी भर दो` (स्नोवा बॉर्नो) और कहानी 'लहास` (कमल कुमार) भी काफी प्रभावित करती हैं। ये दोनों कहानियां अपने शिल्प की वजह से भी पाठकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

नया ज्ञानोदय की दो कहानियां (ओमप्रकाश तिवारी की 'कु़डीमार` और बीएस बीर की 'बड़ी मां`) आकार में भले ही बड़ी न हों, लेकिन इन दोनों के फलक इनके आकार से कहीं ज्यादा बड़े हैं। ओमप्रकाश तिवारी की कहानी 'कु़डीमार` अपने शिल्प और कथ्य की वजह से भी विशेष उल्लेखनीय है। पिछले आठ साल से ओमप्रकाश तिवारी की कहानियां पढ़ता आ रहा हूं, छपने से पहले और छपने के बाद भी। कई कहानियों की पृष्ठभूमि से भी परिचित हूं। कुछ कहानियों के कथ्य, शिल्प, बिंब विधान या ट्रीटमेंट ( लाइमे स) पर सहमति-असहमति के अवसर भी कम नहीं आए। लेकिन कहानी 'कु़डीमार` को बेशक उनकी कुछ चुनिंदा कहानियों में शुमार किया जा सकता है। कु़डी यानी लड़की को मार देने की परंपरा कमोबेश पूरे देश में रही है और प्रकारांतर से आज भी मौजूद है। दाइयों का काम अब अल्ट्रा साउंड मशीनें और अमेरिका से आयातित किटें कर रही हैं। लड़की को गर्भ में ही या जन्म लेने पर मार देने वाले मां-बाप की आत्मा ऐसे महापातक पर कचोटती नहीं होगी, ऐसा सोचना भी गलत है। सामाजिक और आर्थिक दबाव में लड़कियों को असमय मार देने वाला बाहर भले ही मुस्कुराता रहता हो, लेकिन उसकी अंतरात्मा रोती रहती है। कई बार तो लोग यह पाप पचा नहीं पाते और कुलदीप की तरह पागल हो जाते हैं। पागल कुलदीप के जरिये कहानी 'कु़डीमार` एक सवाल जरूर उभारने का प्रयास कहानीकार ने किया है कि पागल कौन है? कुलदीप जिसने पाप किया, जेल की सजा काटी और पागल हो गया। या फिर वे लोग जो कुड़ियों को मारते हैं और इस पाप का बखान करने में गर्व महसूस करते हैं। कहानीकार के इस सवाल का जवाब तो समाज को ही देना है। निश्चित रूप से आज नहीं तो कल यह यक्षप्रश्न समाज के सामने आ खड़ा होगा और तब...? या होगा...कौन कह सकता है।
(इस कहानी को Katha-kahani.blogspot.com and Rachnakar.blogspot.com पर भी पढ़ सकते हैं)

कहानी 'बड़ी मां` हरियाणा के किसान परिवार में ब्याही गई बड़ी मां यानी रामकली की व्यथा-कथा है, जो बच्चा पैदा करने में असमर्थ होने पर अपनी छोटी बहन संतरी को ही सौत बनाने का फैसला करती है। संतरी अपने पति सीसराम की प्रिया तो है, लेकिन अपने बच्चों की मां नहीं। वास्तविक मां तो बड़ी मां है जो संतरी के हर बच्चों को अपना बच्चा समझ कर पालती है। यह कहानी हरियाणा के ग्रामीण जीवन की जीवंत दास्तां को उकेरती है।

कविताआें में रमेश मेहता की 'सुबह हो गई`, अरुणा शर्मा की 'उस बस्ती में औरत`, अजेय की कविता 'प्रार्थना`, गुरमीत बेदी की कविता 'कई बार`, विजया ठाकुर और डॉ. कुमार विनोद की गजलें प्रभावित करती हैं। भगवान सिंह का 'आसमान में इंद्र सभा`, चमन लाल का महान शहादतों का महीना मार्च और क्षमा कौल की डायरी 'समय के बाद` प्रभावित करती हैं। भगवान सिंह ने इतिहास पर अच्छी सामग्री दी है।

प्रसिद्ध साहित्यकार रमेश कुंतल मेघ नाट्यशास्त्र का सौंदर्यबोध शास्त्रीय इंजीनियरी में उद्धरणों की भरमार है। विनोद शाही का 'ज्ञान के ब्लाइंड स्पॉट्स और अपने समय की इतिहास-मीमांसा` काफी बोझिल हो गया है। साहित्यिक पत्र-पत्रिकाआें के पाठक वैसे ही बहुत कम हैं, ऐसे में इस तरह के लेख पाठकों को और दूर कर देते हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उपन्यासकार जगदीश चंद्र को समझने के लिए

हिंदी की आलोचना पर यह आरोप अकसर लगता है कि वह सही दिशा में नहीं है। लेखकों का सही मूल्यांकन नहीं किया जा रहा है। गुटबाजी से प्रेरित है। पत्रिकाआें के संपादकों की मठाधीशी चल रही है। वह जिस लेखक को चाहे रातों-रात सुपर स्टार बना देता है। इन आरोपों को सिरे से खारिज नहीं किया जा सकता। आलोचना का हाल तो यह है कि अकसर रचनाकर को खुद ही आलोचना का कर्म भी निभाना पड़ता है। मठाधीशी ऐसी है कि कई लेखक अनदेखे रह जाते हैं। उनके रचनाकर्म को अंधेरी सुरंग में डाल दिया जाता है। कई ऐसे लेखक चमकते सितारे बन जाते हैं जिनका रचनाकर्म कुछ खास नहीं होता। इन्हीं सब विवादों के बीच कुछ अच्छे काम भी हो जाते हैं। कुछ लोग हैं जो ऐसे रचनाकारों पर भी लिखते हैं जिन पर व त की धूल पड़ चुकी होती है। ऐसा ही सराहनीय काम किया है तरसेम गुजराल और विनोद शाही ने। इन आलोचक द्वव ने हिंदी साहित्य के अप्रितम उपन्यासकार जगदीश चंद्र के पूरे रचनाकर्म पर किताब संपादित की। जिसमें इन दोनों के अलावा भगवान सिंह, शिव कुमार मिश्र, रमेश कंुतल मेघ, प्रो. कुंवरपाल सिंह, सुधीश पचौरी, डा. चमन लाल, डा. रविकुमार अनु के सारगर्भित आलेख शामिल हैं। इनके अल

मधु कांकरिया को मिला कथाक्रम सम्मान-2008

मधु कांकरिया ने मारवाड़ी समाज से ताल्लुक रखते हुए भी उसके दुराग्रहों से बाहर निकलकर लेखन किया है। यह चीज उन्हें अन्य मारवाड़ी लेखिकाआें से अलग करती है। यह बात वरिष्ठ कथाकार और हंस के संपादक राजेंद्र यादव ने राय उमानाथ बली प्रेक्षाग्रह में पश्चिम बंगाल की लेखिका मधु कांकरिया को आनंद सागर स्मृति कथाक्रम सम्मान प्रदान करने के बाद कही। इस प्रतिष्ठापूर्ण सम्मान के साथ ही कथाक्रम-२००८ के दो दिवसीय आयोजन का आगाज हुआ। मधु को प्रख्यात आलोचक विश्वनाथ त्रिपाठी, वरिष्ठ कथाकार राजेंद्र यादव और कथाकार गिरिराज किशोर ने शॉल, स्मृति चिह्न और १५ हजार रुपये का चेक देकर पुरस्कृत किया। मधु कांकरिया खुले गगन के लाल सितारे, सलाम आखिरी, पत्ताखोर और सेज पर संस्कृति उपन्यासों के जरिये कथा साहित्य में पहचानी जाती हैं। इसके पहले कथाक्रम सम्मान संजीव, चंद्र किशोर जायसवाल, मैत्रेयी पुष्पा, कमलकांत त्रिपाठी, दूधनाथ सिंह, ओमप्रकाश वाल्मीकि, शिवमूर्ति, असगर वजाहत, भगवानदास मोरवाल और उदय प्रकाश को दिया जा चुका है। राजेंद्र यादव ने कहा, 'मारवाड़ी लेखिकाआें में महत्वपूर्ण नाम मन्नू भंडारी, प्रभा खेतान, अलका सरावगी औ

ख्वाजा, ओ मेरे पीर .......

शिवमूर्ति जी से मेरा पहला परिचय उनकी कहानी तिरिया चरित्तर के माध्यम से हुआ। जिस समय इस कहानी को पढ़ा उस समय साहित्य के क्षेत्र में मेरा प्रवेश हुआ ही था। इस कहानी ने मुझे झकझोर कर रख दिया। कई दिनों तक कहानी के चरित्र दिमाग में चलचित्र की तरह चलते रहे। अंदर से बेचैनी भरा सवाल उठता कि क्या ऐसे भी लोग होते हैं? गांव में मैंने ऐसे बहुत सारे चेहरे देखे थे। उनके बारे में तरह-तरह की बातें भी सुन रखी थी लेकिन वे चेहरे इतने क्रूर और भयावह होते हैं इसका एहसास और जानकारी पहली बार इस कहानी से मिली थी। कहानियों के प्रति लगाव मुझे स्कूल के दिनों से ही था। जहां तक मुझे याद पड़ता है स्कूल की हिंदी की किताब में छपी कोई भी कहानी मैं सबसे पहले पढ़ जाता था। किताब खरीदने के बाद मेरी निगाहें यदि उसमें कुछ खोजतीं थीं तो केवल कहानी। कविताएं भी आकर्षित करती थी लेकिन अधिकतर समझ में नहीं आती थीं इसलिए उन्हें पढ़ने में रुचि नहीं होती थी। यही हाल अब भी है। अब तो कहानियां भी आकर्षित नहीं करती। वजह चाहे जो भी लेकिन हाल फिलहाल में जो कहानियां लिखी जा रही हैं वे न तो पाठकों को रस देती हैं न ही ज्ञान। न ही बेचैन कर