सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

पूँजीवाद के भविष्य पर सवालिया निशान



इस आर्थिक संकट में सरकारी हस्तक्षेप ने पूँजीवाद के भविष्य पर सवालिया निशान लगाए हैं

दुनिया भर में गहराते आर्थिक संकट के संदर्भ में इन दिनों पश्चिमी देशों में चर्चा गर्म है पूँजीवाद को लेकर.

अमरीकी सरकार और यूरोप में सरकारें जिस तरह बैंकों को बचाने के लिए बड़े-बड़े आर्थिक पैकेज दे रही हैं उसके बाद सवाल उठ रहा है कि क्या पूँजीवाद का स्वरूप बदल गया है या पूँजीवाद समाप्त हो रहा है.

बड़े-बड़े, दिग्गज अर्थशास्त्रियों को भी अंदाज़ा नहीं था कि संकट की कितनी पर्तें एक के बाद एक खुलेंगी और बात यहाँ तक पहुँचेगी कि पूँजीवाद की वकालत करने वाला अमरीका अपने यहाँ के आर्थिक संस्थानों को बचाने के लिए सरकारी हस्तक्षेप का सहारा लेगा.


और सहारा भी ऐसा वैसा नहीं 700 अरब डॉलर का, यानी अमरीका में डूबती कंपनियों को सहारा देने के लिए हर अमरीकी- बूढ़े से लेकर बच्चे तक, की ओर से लगभग सवा दो हज़ार डॉलर की मदद.

इस पैकेज को लेकर ख़ुद अमरीकी राजनीतिज्ञ कितना असहज थे उसका अंदाज़ा इसी बात से लगता है कि प्रस्ताव जब अमरीकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में दूसरी बार पहुँचा तो अमरीकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश की पुरज़ोर कोशिश के बावजूद, उनकी रिपब्लिकन पार्टी के 91 सदस्यों ने इस पैकेज का समर्थन किया और 108 ने विरोध.

अगर डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों ने साथ न दिया होता तो ये प्रस्ताव कभी पारित नहीं हो पाता.

मगर ये पूरा नाटकीय घटनाक्रम अमरीकी पूँजीवाद पर सवाल ज़रूर उठा गया.

बढ़ता हस्तक्षेप

मोटे तौर पर पूँजीवाद एक ऐसी व्यवस्था है जहाँ बाज़ार किसी भी केंद्रीय आर्थिक नियंत्रण या हस्तक्षेप से मुक्त है और लाभ के लिए उत्पादन और वितरण मुक्त बाज़ार ही तय करता है.



विश्व बैंक के पूर्व उपाध्यक्ष शाहिद जावेद बर्की अमरीका में डगमगाते पूँजीवाद के बारे में कहते हैं, "पूँजीवाद काफ़ी ज़बरदस्त तरीक़े से बदला है. इसकी वजह से अब निवेश बैंकिंग समाप्त हो गई है और जो निवेश बैंक बचे हैं वे व्यावसायिक हो गए हैं."

बर्की के अनुसार, "अब पूरी व्यवस्था पर निगरानी रखने वाली एक नई प्रणाली बनेगी जिससे वित्तीय संस्थानों पर अमरीकी सरकार का नियंत्रण बढ़ेगा."

मगर भारतीय प्रबंधन संस्थान के पूर्व प्रोफ़ेसर डॉक्टर भरत झुनझुनवाला मानते हैं कि हस्तक्षेप पूँजीवाद के एक हिस्से को ही प्रभावित करेगा.

उनका कहना है, "अमरीका अब तक मानता था कि खुली अर्थव्यवस्था में हम जीतेंगे. मगर अब उसे समझ में आएगा कि इस खुली अर्थव्यवस्था में दूसरे देश भी जीत सकते हैं. इसलिए अमरीका खुली अर्थव्यवस्था से पीछे हटकर संरक्षणवाद को अपनाएगा मगर पूँजीवाद समाप्त नहीं होगा."

सामाजिक पूँजीवाद

इस बारे में ब्रिटेन में बेडफ़र्ड के क्रैनफ़ील्ड स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट में प्रोफ़ेसर सुनील पोशाकवाले कहते हैं कि अमरीकी पूँजीवाद में अब समाजवाद की झलक भी मिलने लगी है यानी स्वरूप कुछ सामाजिक पूँजीवाद का हो गया है.

पोशाकवाले के अनुसार, "ये अमरीका के लिए गहरी चोट है. अमरीका अब तक ये कहता रहा है कि बाज़ार में सरकार का दख़ल कम होना चाहिए और जब भी चीन या भारत में सरकार ने संस्थानों को बचाने की कोशिश की अमरीका ने उसका विरोध किया. मगर अब अमरीका के पास ऐसा करने का मुँह नहीं बचेगा."

अमरीका में 700 अरब डॉलर के आर्थिक पैकेज के विरोधियों का कहना था कि जिन लोगों ने आर्थिक मामलों में इतना दुस्साहस किया, इतने बड़े ऋण लिए उन्हें सबक मिलना चाहिए, उन्हें आख़िर क्यों बचाया जाए.

मगर शाहिद जावेद बर्की के मुताबिक़ ये समय उनसे बदला लेने का नहीं है. बर्की का कहना है, "उससे आम लोगों को काफ़ी नुक़सान होता. जिन्होंने पैसा कमाया वो तो अमरीका में फ़्लोरिडा में बड़े-बड़े घरों में आराम कर रहे हैं मगर ये समय उनसे बदला लेने का नहीं है."

वह कहते हैं, "अभी तो सिस्टम को चलाना है और अगर बैंकिंग क्षेत्र में संकट बढ़ता गया या शेयर बाज़ार गिरता गया तो हम जैसे लोग काफ़ी मुश्किल में पड़ जाएँगे. इसलिए पैकेज का ये फ़ैसला सही था."

अमरीकी साख पर सवाल

पर सवाल ये भी है कि अगर बैंकिंग क्षेत्र को संकट से बचा लिया जाए तो क्या उससे आर्थिक संकट की जड़ दूर हो जाएगी? हालात सँभल जाएँगे?




इस बारे में सुनील पोशाकवाले कहते हैं, "सवाल ये भी है कि 700 अरब डॉलर की राशि आख़िर किस आधार पर तय की गई है कल को अगर पता चला कि ख़राब असेट्स की क़ीमत 1400 अरब डॉलर से ऊपर है तो बाज़ार का विश्वास और टूटेगा. जो भी क़दम उठाए जा रहे हैं वो ख़तरे से ख़ाली नहीं हैं."

इस संकट ने दुनिया में अमरीका की साख पर भी सवालिया निशान लगाया है.

न्यूयॉर्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय में ‘सेंटर फ़ॉर कैपिटलिज़्म ऐंड सोसाइटी’ में प्रोफ़ेसर और दो साल पहले अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में नोबल पुरस्कार जीतने वाले एडमंड फ़ेल्प्स का इस बारे में कहना है, "निश्चय ही अमरीका की छवि को नुक़सान पहुँचा है. अमरीकी अर्थव्यवस्था एक बहुत ही बुरे ढंग से चलाई जा रही अर्थव्यवस्था के तौर पर दिखती है. "

फ़ेल्प्स कहते हैं कि आलोचकों को पूँजीवाद की क़मियाँ दिख गई है, "पूँजीवाद की आलोचना तो हमेशा ही होती रही है मगर अब उसके विरोधियों को मौक़ा मिल गया है और वे इस व्यवस्था की ख़ामियाँ देख पा रहे हैं."

पूँजीवाद और भारत

वैसे भारत में भी अमरीका का अनुसरण करने वालों का एक बड़ा तबका है और माना जाता है कि कुछ वैसा ही पूँजीवाद भारत में भी पैर पसार रहा है.

मगर डॉक्टर भरत झुनझुनवाला कहते हैं कि भारत की स्थिति अमरीका जैसी नहीं होगी, "भारत में शेयर बाज़ार और रिज़र्व बैंक की भूमिका तो अमरीका जैसी है मगर उस प्रणाली को चलाने के ढंग में अमरीका और भारत में काफ़ी अंतर है."

डॉक्टर झुनझुनवाला के अनुसार, "हम नेहरू के समाजवाद से निकले हैं जहाँ सरकार की भूमिका काफ़ी अहम मानी जाती है. इसलिए सरकार के लिए यहाँ दख़ल देना कोई सैद्धांतिक परेशानी का सवाल नहीं है. मगर अमरीका में ये एक सिद्धांत की बात हो जाती है. इसलिए दोनों देशों की मूल प्रणाली भले ही एक जैसी दिखे मगर दोनों को चलाने के ढंग में अंतर है."

अमरीका में भावी राष्ट्रपति के सामने मौजूदा आर्थिक संकट एक बड़ी चुनौती होगी और शायद यही समझते हुए चुनाव में दोनों उम्मीदवारों जॉन मैकेन और बराक ओबामा ने अर्थ जगत में ज़्यादा नियंत्रण की वकालत की है।

बी बी सी हिन्दी डॉट कॉम से साभार

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उपन्यासकार जगदीश चंद्र को समझने के लिए

हिंदी की आलोचना पर यह आरोप अकसर लगता है कि वह सही दिशा में नहीं है। लेखकों का सही मूल्यांकन नहीं किया जा रहा है। गुटबाजी से प्रेरित है। पत्रिकाआें के संपादकों की मठाधीशी चल रही है। वह जिस लेखक को चाहे रातों-रात सुपर स्टार बना देता है। इन आरोपों को सिरे से खारिज नहीं किया जा सकता। आलोचना का हाल तो यह है कि अकसर रचनाकर को खुद ही आलोचना का कर्म भी निभाना पड़ता है। मठाधीशी ऐसी है कि कई लेखक अनदेखे रह जाते हैं। उनके रचनाकर्म को अंधेरी सुरंग में डाल दिया जाता है। कई ऐसे लेखक चमकते सितारे बन जाते हैं जिनका रचनाकर्म कुछ खास नहीं होता। इन्हीं सब विवादों के बीच कुछ अच्छे काम भी हो जाते हैं। कुछ लोग हैं जो ऐसे रचनाकारों पर भी लिखते हैं जिन पर व त की धूल पड़ चुकी होती है। ऐसा ही सराहनीय काम किया है तरसेम गुजराल और विनोद शाही ने। इन आलोचक द्वव ने हिंदी साहित्य के अप्रितम उपन्यासकार जगदीश चंद्र के पूरे रचनाकर्म पर किताब संपादित की। जिसमें इन दोनों के अलावा भगवान सिंह, शिव कुमार मिश्र, रमेश कंुतल मेघ, प्रो. कुंवरपाल सिंह, सुधीश पचौरी, डा. चमन लाल, डा. रविकुमार अनु के सारगर्भित आलेख शामिल हैं। इनके अल

मधु कांकरिया को मिला कथाक्रम सम्मान-2008

मधु कांकरिया ने मारवाड़ी समाज से ताल्लुक रखते हुए भी उसके दुराग्रहों से बाहर निकलकर लेखन किया है। यह चीज उन्हें अन्य मारवाड़ी लेखिकाआें से अलग करती है। यह बात वरिष्ठ कथाकार और हंस के संपादक राजेंद्र यादव ने राय उमानाथ बली प्रेक्षाग्रह में पश्चिम बंगाल की लेखिका मधु कांकरिया को आनंद सागर स्मृति कथाक्रम सम्मान प्रदान करने के बाद कही। इस प्रतिष्ठापूर्ण सम्मान के साथ ही कथाक्रम-२००८ के दो दिवसीय आयोजन का आगाज हुआ। मधु को प्रख्यात आलोचक विश्वनाथ त्रिपाठी, वरिष्ठ कथाकार राजेंद्र यादव और कथाकार गिरिराज किशोर ने शॉल, स्मृति चिह्न और १५ हजार रुपये का चेक देकर पुरस्कृत किया। मधु कांकरिया खुले गगन के लाल सितारे, सलाम आखिरी, पत्ताखोर और सेज पर संस्कृति उपन्यासों के जरिये कथा साहित्य में पहचानी जाती हैं। इसके पहले कथाक्रम सम्मान संजीव, चंद्र किशोर जायसवाल, मैत्रेयी पुष्पा, कमलकांत त्रिपाठी, दूधनाथ सिंह, ओमप्रकाश वाल्मीकि, शिवमूर्ति, असगर वजाहत, भगवानदास मोरवाल और उदय प्रकाश को दिया जा चुका है। राजेंद्र यादव ने कहा, 'मारवाड़ी लेखिकाआें में महत्वपूर्ण नाम मन्नू भंडारी, प्रभा खेतान, अलका सरावगी औ

ख्वाजा, ओ मेरे पीर .......

शिवमूर्ति जी से मेरा पहला परिचय उनकी कहानी तिरिया चरित्तर के माध्यम से हुआ। जिस समय इस कहानी को पढ़ा उस समय साहित्य के क्षेत्र में मेरा प्रवेश हुआ ही था। इस कहानी ने मुझे झकझोर कर रख दिया। कई दिनों तक कहानी के चरित्र दिमाग में चलचित्र की तरह चलते रहे। अंदर से बेचैनी भरा सवाल उठता कि क्या ऐसे भी लोग होते हैं? गांव में मैंने ऐसे बहुत सारे चेहरे देखे थे। उनके बारे में तरह-तरह की बातें भी सुन रखी थी लेकिन वे चेहरे इतने क्रूर और भयावह होते हैं इसका एहसास और जानकारी पहली बार इस कहानी से मिली थी। कहानियों के प्रति लगाव मुझे स्कूल के दिनों से ही था। जहां तक मुझे याद पड़ता है स्कूल की हिंदी की किताब में छपी कोई भी कहानी मैं सबसे पहले पढ़ जाता था। किताब खरीदने के बाद मेरी निगाहें यदि उसमें कुछ खोजतीं थीं तो केवल कहानी। कविताएं भी आकर्षित करती थी लेकिन अधिकतर समझ में नहीं आती थीं इसलिए उन्हें पढ़ने में रुचि नहीं होती थी। यही हाल अब भी है। अब तो कहानियां भी आकर्षित नहीं करती। वजह चाहे जो भी लेकिन हाल फिलहाल में जो कहानियां लिखी जा रही हैं वे न तो पाठकों को रस देती हैं न ही ज्ञान। न ही बेचैन कर